लखनऊ : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पूरे विश्व में महिलाओं को सम्मानित किया गया लेकिन यह भी एक इत्तेफाक था कि महिलाओं के उत्थान एवं प्रगति के लिए महिला वर्ग की भागीदारी कम और पुरुष वर्ग की भागीदारी अधिक रही। हालांकि कुछ गिनी-चुनी महिलाओं ने भी आगे आकर महिलाओं के विकास के लिए कुछ संकल्प लिए और उन गिनी चुनी महिलाओं में से एक हैं लखनऊ इंदिरा नगर निवासिनी सोना मिश्रा।

सोना मिश्रा पेशे से एक यूट्यूबर हैं। वह अपने यूट्यूब चैनल पर हेल्थ और ब्यूटी से संबंधित जानकारी देती हैं। उनका मानना है कि बदलते वक्त के साथ महिलाओं को न सिर्फ अच्छी शिक्षा की ज़रूरत है बल्कि तकनीकी और डिजिटल तौर पर भी मज़बूत होने की आवश्यकता है। सोना मिश्रा पिछले एक साल से लगातार यूट्यूब पर अपने चैनल सोना मिश्रा टिप्स के माध्यम से महिलाओं को बिना पैसा खर्च किए घरेलू चीज़ों से सुंदरता निखारने एवं शारीरिक तौर पर मज़बूत होने के टिप्स देती आ रही हैं । यही वजह है कि आज हजारों महिलाएं उनके चैनल से जुड़ चुकी हैं। हालांकि सोना मिश्रा का कहना है कि वह यहीं तक सीमित नही रहना चाहती हैं यही वजह है कि उन्होंने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अपने चैनल पर "बोल नारी" सेगमेंट की शुरुआत की है जिसके तहत जो महिलाएं हेल्थ और ब्यूटी की जानकारी रखती हैं और यूट्यूब पर अपनी एक पहचान बनाना चाहती हैं उन्हें इस सेग्मेंट के तहत मौका दिया जाएगा।
अगर कोई महिला इससे जुड़ना चाहती है तो वह WhatsApp no-6393740523 और मेल (sonamishraofficial@gmail.com) के माध्यम से संपर्क कर सकती है।

सोना मिश्रा का मानना है कि बहुत सारी महिलाएं हैं जिनको अच्छी जानकारी है, अच्छा बोल लेती हैं लेकिन संसाधन और टेक्निकल जानकारी न होने की वज़ह से वो पुरुषों से पिछड़ती जा रही हैं इसलिए अगर हमे महिलाओं को वास्तविकता में आगे बढ़ाना है उन्हें सम्मान देना है तो उन्हें टेक्निकल और डिजिटल दोनो तौर पर मज़बूत करना होगा और इसके लिए किसी पुरुष को नही ब्लकि महिलाओं के लिए किसी महिला को ही आगे आना होगा तभी समाज में एक बेहतर व्यवस्था एवं संतुलन कायम हो पाएगा।