*पीएम के कार्यक्रम को अभूतपूर्व बनाने को सीएम योगी ने खुद संभाली कमान*


*20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण*


*मंगलवार को कुशीनगर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी, तैयारी के हर पहलू का लिया जायजा*

भगवन्त यादव संबाददाता

कुशीनगर, 

        तथागत बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को अभूतपूर्व बनाने के लिए सीएम योगी ने तैयारियों की कमान खुद संभाल ली है। गत शुक्रवार 8 (अक्टूबर) को उन्होंने गोरखपुर सर्किट हाउस में कुशीनगर के जनप्रतिनिधियों के साथ तैयारी बैठक की थी तो आज मंगलवार को वह खुद ग्राउंड जीरो पर थे। सीएम ने पीएम के कार्यक्रम की तैयारियों से जुड़े हर पहलू का जायजा लिया। पीएम मोदी 20 अक्टूबर को कुशीनगर में प्रदेश के पांच में से तीसरे क्रियाशील इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण करने के साथ ही यहां जनसभा को संबोधित करेंगे। सीएम की मंशा है कि यहां पीएम के हाथों इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लोकार्पण समारोह की गूंज देश-दुनिया तक पहुंचे


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार दोपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे कुशीनगर पहुंचे। उन्होंने इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निरीक्षण किया और लोकार्पण समारोह की व्यवस्था को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक में कुशीनगर के जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक, पुलिस व एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि समय रहते एयपोर्ट की आभा निखार ली जाए। लोकार्पण समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति, उनका 125 सदस्यीय प्रतिनधिमण्डल व कई देशों के राजनयिक भी रहेंगे इसलिए कहीं भी गंदगी या किसी प्रकार की अव्यवस्था नहीं दिखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि टीमवर्क से हमारा प्रयास होना चाहिए कि कार्यक्रम ऐतिहासिक हो। बैठक के दौरान सीएम योगी ने लोकार्पण समारोह की हर व्यवस्था के बारे में सिलसिलेवार जानकारी ली। 


*तथागत के मंदिर पहुंचे सीएम, चढ़ाया चीवर*

एयरपोर्ट पर निरीक्षण और समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सड़क मार्ग से भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर बने मंदिर पहुंचे। उन्होंने तथागत की शयनमुद्रा वाली प्रतिमा का दर्शन-पूजन किया। चीवर चढ़ाकर परिक्रमा की। यहां भी अतिथियों के स्वागत को लेकर हो रही तैयारियों की जानकारी भी ली और जरूरी निर्देश दिए।


*जनसभा स्थल का भी निरीक्षण किया मुख्यमंत्री ने*

20 अक्टूबर को पीएम मोदी की जनसभा बरवा फॉर्म पर होगी। बुद्ध मंदिर से मुख्यमंत्री सड़क मार्ग से जनसभा स्थल पहुंचे। यहां उन्होंने मंच, दर्शक दीर्घा का बारीकी से जायजा लिया। उन्होंने कहा कि समय पूर्व तैयारी पूरी कर ली जाए। जनसभा को शानदार तरीके से सफल बनाने को लेकर उन्होंने यहां भी जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

        इस अवसर पर मा0 सांसद कुशीनगर विजय कुमार दुबे, मा0 विधायक कसया रजनीकांत मणि त्रिपाठी, फाजिलनगर गंगा सिंह कुशवाहा, खडडा जटा शंकर त्रिपाठी, हाटा पवन केडिया के साथ ब्लॉक प्रमुख गण, व अन्य जनप्रतिनिधि सहित डीआईजी गोरखपुर मंडल गोरखपुर, जिलाधिकारी एस0 राजलिंगम, पुलिस अधीक्षक सचिन्द्र पटेल, मुख्य विकास अधिकारी अनुज मलिक,सहित अन्य अधिकारी गण, आदि उपस्थित रहे