गांधीनगर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया गुजरात यात्रा काफी यादगार रही, पीएम 18 जून को एक बार फिर से गुजरात आ रहे हैं. यह यात्रा पीएम के लिए विशेष होगा, क्योंकि 18 जून को उनकी मां हीराबा 100 साल की हो जाएंगी. 18 जून को उनका जन्मदिन है. वैसे, पीएम जब भी गुजरात आते हैं, तो उनकी कोशिश रहती है कि वह अपनी मां से जरूर मिलें.


प्रधानमंत्री के छोटे भाई पंकज मोदी ने कहा, 'हीराबा का जन्म 18 जून 1923 को हुआ था. वह 18 जून 2022 को अपनी जिंदगी के 100वें साल में प्रवेश कर जाएंगी.' पीएम मोदी 18 जून को एक दिन के गुजरात दौरे पर होंगे. वह पावागढ़ मंदिर जाएंगे और बाद में वडोदरा में एक रैली को संबोधित करेंगे.अधिकारियों ने कहा कि यात्रा के दौरान वह अपनी मां से मिल सकते हैं, जो पंकज मोदी के साथ गांधीनगर में रहती हैं. मोदी परिवार ने उस दिन अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में भंडारा आयोजित करने की भी योजना बनाई है.


पावागढ़ में आशीर्वाद लेंगे पीएम मोदी- सुबह साढ़े नौ बजे प्रधानमंत्री मोदी पावागढ़ के महाकाली मंदिर के दर्शन करेंगे. पावागढ़ से आशीर्वाद लेने के लिए प्रस्थान करने से पहले वह अपनी मां हीराबा से विशेष भेंट करेंगे. वह अपनी मां को जन्मदिन की शुभकामनाएं देंगे. पिछले दो दिनों से पावागढ़ महाकाली मंदिर बंद है. गुजरात सरकार के प्रवक्ता जीतू वघानी ने कहा कि पीएम संभवतः 18 जून को सुबह अपनी मां से मिलेंगे.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा का जन्मदिन वडनगर में भव्य समारोह के साथ मनाया जाएगा. 18 जून को हीराबा का 100वां जन्मदिन मनाने के लिए वडनगर में प्रसिद्ध गायिका अनुराधा पौडवाल, लोक हास्य कलाकार गुणवंत चुडासमा, सुंदरकांड वक्ता केतन कमल और जीतू रावल के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. हाटकेश्वर महादेव में भी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबा के जन्मदिन का सम्मान करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं.


हीराबा नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद संभालने के दो साल बाद 15 मई 2016 को उनसे मिलने दिल्ली गईं थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद अपने हाथ से व्हील चेयर पर उन्हें घुमाया था. उसके बाद पीएम ने कई तस्वीरें भी ट्वीट की थी. फरवरी 2016 में अस्पताल में भर्ती- फरवरी 2016 में मां हीराबा की तबियत खराब हो गई थी. अहमदाबाद के एक निजी अस्पताल में उनका इलाज किया गया. पीएम लगातार डॉक्टरों के संपर्क में थे. मां के ठीक होने पर उन्होंने उनसे बात भी की थी. हीराबा ने पीएम मोदी को फोन पर यह भी बताया कि उन्होंने एक ही समय में नए काले बाल और दांत लगवाए हैं.


11 मार्च, 2022 - मार्च में गुजरात विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा से पहले, प्रधान मंत्री मोदी ने अहमदाबाद हवाई अड्डे से कोबा में भाजपा कार्यालय कमलम तक एक रोड शो में भाग लिया था. उसके बाद उस शाम सोमनाथ ट्रस्ट की बैठक में भाग लिया. इसके तुरंत बाद वह गांधीनगर स्थित मां हीराबा के घर पहुंचे थे.


30 अक्टूबर 2019 - नर्मदा जिले के पास केवड़िया कॉलोनी में सरदार वल्लभभाई पटेल की बनी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर हुए कार्यक्रम के बाद भी वह अपनी मां से मिले थे. राज्य सरकार ने उस समय 31 अक्टूबर को एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया था. 30 अक्टूबर को रात लगभग 8:30 बजे पीएम मोदी ने नई दिल्ली से अहमदाबाद की यात्रा की.


विश्वव्यापी कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन लागू किया गया था. सुरक्षा चिंताओं के कारण प्रधान मंत्री मोदी दो साल तक अपनी मां से नहीं मिल सके. कोरोना संकट के दौरान जब पीएम ने थाली बजाने की अपील की थी, तब उनकी मां ने भी थाली बजाई थी. इसकी तस्वीर प्रकाशित भी हुई थी.


नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने के 119 दिन बाद गुजरात का दौरा किया था. उस समय चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग गुजरात के दौरे पर थे. 17 सितंबर को उनके जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को माता हीराबा ने आशीर्वाद दिया. मां ने मोदी को 100 रुपये का तोहफा दिया था।