लखनऊ। सरोजिनी नगर के विधायक डा.राजेश्वर सिंह के द्वारा तारा शक्ति केंद्रों में महिला समूहों द्वारा सिले गए कपड़े के थैलो वितरीत किया।बच्चों की आवश्यकता के अनुसार उनकी किताब कॉपी व पढ़ाई की सामग्री ले जाने हेतु उपयुक्त थैले सिलवाकर वितरित किए गए। थैलों के वितरण का मुख्य उद्देश्य था कि बच्चे पॉलिथीन के उपयोग से बच सके और महिला शक्ति समूह में महिलाओं द्वारा बनाए गए थैले का सही उपयोग किया जा सके।

कॉपी ,पेंसिल, ट्रॉफी और चॉकलेट से भरे हुए थैलो को प्राप्तकर बच्चे बहुत ही खुश हुए और उन सभी ने संकल्प लिया कि ज्यादा से ज्यादा कपड़े के तेलों का ही उपयोग सामान को लाने और ले जाने में करेंगे तथा अपने अभिभावकों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे।

टीम राजेश्वर से नेहा सिंह, आनंद जोशी उपस्थित रहे और इन्होंने बच्चों को पॉलिथीन के उपयोग को न करने तथा प्लास्टिक की हानियों के बारे में बताया।

प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक रीना त्रिपाठी ,नसीम सेहर और सरिता यादव ने उपस्थित हुए अभिभावकों को प्लास्टिक के दुरुपयोग के बारे में बताते हुए यह कहा कि यदि पृथ्वी को बचाना है तो हमें ज्यादा से ज्यादा कपड़े के झोले का उपयोग करना होगा क्योंकि प्लास्टिक एक बार इस्तेमाल होने के बाद जल्दी खत्म नहीं होती । प्लास्टिक कूड़े के ढेर में हजारों सालों तक इस तरह पड़ी रहती हैगलती नही है यदि जानवर इसे खाते हैं तो जानवर के पेट में भी पथरी हो जाती है।

अतः सभी को कोशिश करनी चाहिए कि यदि प्लास्टिक की किसी भी सामान को बाजार से लें तो उससे ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें इसके बाद कचरे में फेंके। पृथ्वी और पर्यावरण की रक्षा के लिए थैलों के वितरण बहुत ही सराहनीय है।