पीएम किसान सम्मान निधि का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. केंद्र सरकार दीपावली से पहले किसानों के बैंक खातों में 12वींं किस्त का भेजने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर को किस्त जारी करेंगे


PM Kisan Samman Nidhi का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है. मसलन, किसानों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. इसके लिए केंद्र सरकार ने पूरी तैयारियां कर ली है. इस संबंध में केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीपावली से पहले यानी 17 अक्टूबर को पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी करने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि 17 और 18 अक्टूबर को आयोजित किसान सम्मेलन के अवसर पर किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा.


केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर को 11.45 पर पूसा आएंगे. इसके बाद किसानों के बैंक खातों में 12वीं किस्त का पैसा भेजा ट्रांसफर किया जाएगा. पूसा में ही दो दिवसीय किसान सम्मेलन आयोजित हो रहा है.


16 हजार करोड़ रुपये किसानों के खातों में होंगे ट्रांसफर

केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त के तौर पर 16 हज़ार करोड़ रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे. देश के 11 करोड़ से अधिक किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत हैं. जुलाई में 11 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 11वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया गया था.


अब तक किसानों के खातों में भेजे गए 2 लाख करोड़

केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शनिवार को कहा किपीएम किसान सम्मान निधि योजना जब से शुरू हुई है, तब से किसानों को इसका बहुत लाभ मिल रहा है. उन्होंने आगे कहा किइस योजना के तहत साल में तीन बार किसानों को 2-2 हज़ार की किश्त यानी साल में 6 हज़ार की राशि दी जाती है.इस योजना को देश के साथ-साथ दुनियाभर में सराहा जा रहा है.अब तक देश के किसानों के खातों में इस योजना के तहत 11 किस्तें ट्रांसफर की जा चुकी हैं, जिसके तहत अब तक 2 लाख करोड़ की राशि किसानों को दी जा चुकी है.


सम्मेलन से जुड़ेंगे 1 करोड़ किसान

केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 17 और 18 अक्टूबर को पूसा में आयोजित होने वाले किसान सम्मेलन की जानकारी देते हुए बताया किइस सम्मेलन में 1 करोड़ से अधिक किसान वर्चुअल रूप से भाग लेंगे. उन्होंने आगे कहा कि सम्मेलन मेंकृषि से जुड़े 1500 से ज्यादा स्टार्टअप को भी आमंत्रित किया गया है. तो वहीं 700 कृषि विज्ञान केंद्र, 75 आईसीएआर संस्थान, 75 राज्य कृषि विश्वविद्यालय, 600 पीएम किसान केंद्र, 50,000 प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां और 2 लाख सामुदायिक सेवा केंद्र (सीएससी) जैसे विभिन्न संस्थान भी सम्मेलन का हिस्सा होंगे.